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बाल विकास-1


1.विकास की प्रक्रिया के अन्तर्गत बालक में किस प्रकार का परिवर्तन आता है?

(a) मात्रात्मक
(b) गुणात्मक
(c) a तथा b दोनों
(d) इनमे से कोई नहीं.


2.स्वमोह अथवा आत्ममोह लक्षण है-

(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था

3. निम्नलिखित में से किस काल को 'गिरोह अवस्था' का काल कहा गया है-

(a) वयस्क अवस्था
(b) किशोरावस्था
(c) शैशवास्था
(d) बाल्यावस्था

4. दिवा-स्वप्नों में खोये रहना प्रमुख लक्षण है-

(a) वयस्क अवस्था का
(b) किशोरावस्था का
(c) बाल्यावस्था का
(d) शैशवावस्था

5. निम्नलिखित में से कौन सा सिद्धांत 'वृद्धि एवं विकास' के सिद्धांतो के अन्तर्गत समाहित नहीं है-

(a) निरंतरता का सिद्धांत
(b) साहचर्य का सिद्धांत
(c) एकीकरण का सिद्धांत
(d) वैक्तित्क भिन्नता का सिद्धांत

6. अभिवृत्ति शब्द का प्रयोग किया जाता है-

(a) शारीरिक अर्थ में

(b) सामाजिक अर्थ में
(c) संवेगात्मक अर्थ में
(d) बौद्धिक अर्थ में

7. निम्नलिखित ने से कौन सा शब्द अधिक व्यापक है-

(a) वृद्धि
(b) विकास
(c) परिपक्वता
(d) आयु में बढ़ोत्तरी

8. व्यक्तिगत विभिन्नतायें निहित होती है-

(a) वृद्धि
(b) विकास
(c) परिपक्वता
(d) उक्त तीनो ही

9. जीवन का अनोखा काल माना गया है-

(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रोढ़ावस्था

10. संग्रह करने की प्रवृत्ति प्रमुख लक्षण है-

(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रोढ़ावस्था

11. बालक के शारीरिक विकास को सर्वाधिक रूप से प्रभावित करने वाला कारक है-

(a) पौष्टिक भोजन
(b) खेलकूद
(c) सुरक्षा की भावना
(d) अनुवांशिकता

12. काम-प्रवृत्ति की सुप्तावस्था है-

(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रोढ़ावस्था

13. कार्यकरण के अमूर्त संप्रत्यय का विकास किस अवस्था में होता है-

(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) जरा-अवस्था

14. किस आयु में बालक में मुद्रा (रुपये) के प्रत्यय का विकास हो जाता है-

(a) 1 वर्ष
(b) 3 वर्ष
(c) 6 वर्ष
(d) 9 वर्ष

15. किस आयु में बालक में 'आकार' के प्रत्यय का विकास हो जाता है-

(a) 3 वर्ष

(b) 6 वर्ष
(c) 9 वर्ष
(d) 12 वर्ष

16. बालक में यौन सम्बन्धी चेतना का विकास किस अवस्था में होता है-

(a) पूर्व बाल्यावस्था
(b) उत्तर बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था

17. फ्रायड के अनुसार पुत्री का पिता के प्रति झुकाव किस ग्रंथि के कारण होता है-

(a) इपिडस
(b) इलेक्ट्रा
(c) एड्रिनल
(d) यौन ग्रंथि

18. फ्रायड के अनुसार पुत्र का माता के प्रति झुकाव किस ग्रंथि के कारण होता है-

(a) इपिडस

(b) इलेक्ट्रा
(c) एड्रिनल
(d) यौन ग्रंथि

19. बाल्यावस्था में बालक का झुकाव निम्न में से सर्वाधिक किसके प्रति होता है-

(a) परिवार
(b) पास-पड़ोस
(c) समूह
(d) विद्यालय

20. बालक में नेतृत्व गुणों का विकास निम्न में से किस विकास की अवस्था में हो जाता है-

(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था

21. विकास की कौन सी अवस्था बालक के सिखने की दृष्टि से सर्वश्रेष्ठ मानी गई है-

(a) शैशवावस्था

(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था

22. किस अवस्था में अध्यापको को बालक के साथ तर्कपूर्ण ढंग से व्यवहार करना चाहिए-

(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था

23. बालक में सामान्य सामाजिक एवं मानसिक विकास के लिए निम्न में से कौन सी आयु महत्वपूर्ण है-

(a) 0-5  वर्ष

(b) 8-10 वर्ष
(c) 10-15 वर्ष
(d) 15 वर्ष से ऊपर

24. बालक-बालिका का समाजीकरण भिन्न निम्न में से किस कारण होता है-

(a) शारीरिक रचना के अंतर के कारण
(b) अनुवांशिकता के कारण
(c) दोनों से अलग-अलग भूमिका प्रत्याशा के कारण
d .उपर्युक्त में से कोई नहीं.

25. विद्यालय में जाने से पूर्व बालको के खेल निम्न में से किस प्रकार के होते है-

(a) आत्मकेंद्रित

(b) वस्तुकेंद्रित
(c) a और b दोनों
(d) इनमे से कोई नहीं

26. निम्नलिखित से से किस अवस्था में बालक का सामाजिक विकास सुनिश्चित होता है-

(a) शैशवावस्था

(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) प्रौढ़ावस्था

27. बालक में मातृभाषा का विकास किस सामाजिक संस्था द्वारा संपन्न होता है-

(a) विद्यालय
(b) पास-पड़ोस
(c) परिवार
(d) मित्र-मंडली

28. मानव का विकास किस कारक पर निर्भर करता है-

(a) अभिवृद्धि
(b) परिपक्वता
(c) विकास
(d) उपर्युक्त सभी

29. प्रोक्सिमो विकास के अंतर्गत किसा प्रकार का विकास होता है-

(a) सिर से पैरो की ओर
(b) केंद्र से सिरों की ओर
(c) a तथा b दोनों
(d) इनमे से कोई नहीं

30. गर्भावस्था के समय भ्रूण का विकास सिर से पैरो की ओर होना, विकास का कौन सा सिद्धांत कहलाता है-

(a) सिफैलोकाउडल

(b) प्रोक्सिमो
(c) a तथा b दोनों
(d) इनमे से कोई नहीं

31. मानव अभिवृद्धि निम्नलिखित में से किस कारक पर निर्भर करती है-

(a) अनुवांशिकता
(b) भोजन
(c) अन्तःस्रावी ग्रंथियां
(d) उपर्युक्त सभी

32. निम्न में से किसका अर्थ 'आकर का बढ़ना' है-

(a) अभिवृद्धि

(b) विकास
(c) परिपक्वता
(d) इनमे से कोई नहीं

33. किशोरावस्था में जननिक लक्षणों के विकास में निम्नलिखित में से किसका प्रभाव सर्वाधिक होता है-

(a) अनुवांशिकता
(b) पर्यावरण
(c) a तथा b दोनों
(d) इनमे से कोई नहीं

34. औपचारिक संक्रिया का स्तर किस अवधि में घटित होता है-

(a) 4-7 वर्ष
(b) 2-4 वर्ष
(c) 11 वर्ष से ऊपर
(d) इनमे से कोई नहीं

35. पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास का अंतिम चरण है-

(a) संवेदी पेशीय अवस्था (0-2 वर्ष)
(b) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था (2-7 वर्ष)
(c) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था (7-11 वर्ष)
(d) औपचारिक संक्रिया अवस्था (11-15 वर्ष)

36. पियाजे के अनुसार बौद्धिक/संज्ञानात्मक विकास का प्रथम चरण है-

(a) संवेदी पेशीय अवस्था

(b) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था
(c) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(d) औपचारिक संक्रिया अवस्था

37. पियाजे के अनुसार बौद्धिक विकास में आत्मसातीकरण के साथ निम्न में से अन्य कौन सी क्रिया संपन्न होती है-

(a) आत्मसंज्ञान
(b) समंजन/समायोजन
(c) कल्पना
(d) प्रत्यक्षीकरण

38. बालको के सामाजिक विकास के सन्दर्भ में निम्नलिखित में से कौन-सा कारक उत्तरदायी है-

(a) परिवार
(b) पास-पड़ोस
(c) विद्यालय
(d) उपर्युक्त सभी

39. बालको में भाषा विकास हेतु निम्न कारको में से सर्वाधिक महत्वपूर्ण कारक है-

(a) सामान्य अभिवृद्धि

(b) बहुभाष शिक्षण
(c) धनिक परिवार
(d) शिक्षा

40. निम्नलिखित में से किस आयु स्तर पर बालक जटिल वाक्य बोलने में सक्षम हो जाता है-

(a) 2 वर्ष
(b) 3 वर्ष
(c) 4 वर्ष
(d) 6 वर्ष

41. किस आयु स्तर पर बालक का सामाजिक व्यवहार निश्चित होता है-

(a) शैशवावस्था
(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) उत्तर प्रौढ़ावस्था

42. विकास की किस अवस्था में बालक का व्यवहार अधिकांशतः मूल-प्रवृत्तियों पर आधारित होता है-

(a) शैशवास्था

(b) बाल्यावस्था
(c) किशोरावस्था
(d) वयस्क अवस्था

43. बालक मूर्तस्तर पर चिन्तन करने में सक्षम हो जाता है-

(a) 0-2 वर्ष की आयु में
(b) 3-6 वर्ष की आयु में
(c) 7-11 वर्ष की आयु में
(d) इनमे से कोई नहीं

44. बालक व्यक्तिगत स्वतन्त्रता हेतु सर्वाधिक रूप मे विचलित होता है-

(a) वयस्क अवस्था में
(b) किशोर अवस्था में
(c) उत्तर बाल्यावस्था में
(d) पूर्व बाल्यावस्था में

45. प्रत्येक व्यक्ति का अपना एक विशिष्ट स्वभाव होता है, व्यक्ति का स्वभाव निर्भर करता है-

(a) उसकी प्रकृति पर
(b) शरीर रसायन पर
(c) उसकी शारीरिक संरचना पर
(d) इनमें से कोई भी नहीं

46. किस युग्म के योगदान का परिणाम है वैयक्तिक भेद ?

(a) अभिभावक एवं अध्यापक
(b) सामाजिक व सांस्कृतिक कारक
(c) पति-पत्नी
(d) आनुवंशिकता एवं वातावरण

47. वैयक्तिक भेद पाए जाते हैं, व्यवहार के-

(a) संज्ञानात्मक पक्ष
(b) भावात्मक पक्ष
(c) क्रियात्मक पक्ष
(d) उपर्युक्त तीनों में ही

48. सामान्य रूप में प्रतिभाशाली बालकों की बुद्धि-लब्धि होती है-

(a) 100 से ऊपर
(b) 140 से ऊपर
(c) 150 से ऊपर
(d) 120 तथा 130 के मध्य

49. प्रतिभाशाली बालकों की पहचान का आधारभूत मानदण्ड है-

(a) मौलिकता
(b) शब्द प्रवाह
(c) बौद्धिक उत्कृष्टता
(d) इनमें से कोई नहीं

50. पिछड़े बालकों की पहचान हेतु उनकी शैक्षिक निष्पति को ज्ञात करने के लिये, उनकी शैक्षिक आयु में-

(a) वास्तविक आयु का भाग दिया जाता है

(b) वास्तविक आयु से गुणा किया जाता है
(c) मानसिक आयु का भाग दिया जाता है
(d) मानसिक आयु का गुणा किया जाता है

51. पिछड़े बालकों की पहचान हेतु निम्न में से कौन सी प्रक्रिया उपयुक्त नहीं है?

(a) उपलब्ध परीक्षा आयोजित करना
(b) निदानात्मक परीक्षा का प्रयोग करना
(c) व्यक्तिगत अध्ययन करना
(d) शब्द - प्रवाह परीक्षण का प्रयोग करना

52. मानसिक मंदन से अभिप्राय है-

(a) निम्न स्तर की शैक्षिक उपब्धि का होना
(b) निम्न बुद्धि का होना
(c) अनुपयुक्त सामाजिक आचरण का होना
(d) इनमें से कोई नहीं

53. किसी बालक को अपराधी बालक कहने के लिए निम्नलिखित में से कौन सी दशा अत्यावश्यक मानी गई है-

(a) बालक का पिछड़ापन
(b) माता-पिता में तलाक का होना
(c) पारिवारिक कलह का होना
(d) असामाजिक कार्य जोकि सामाजिक नियमों में विरुद्ध हो, संलिप्त रहना

54. मानसिक रूप से मन्द बालकों को शिक्षा देने हेतु निम्नलिखित में से कौन सा उपागम उत्तम है?

(a) त्वरण उपागम
(b) संवर्धन उपागम
(c) उच्चस्तरीय पाठयक्रम की व्यवस्था
(d) वैयक्ति अनुदेशन

55. सामान्य पिछड़ापन उत्पन्न होता है-

(a) बौद्धिक न्यूनता के कारण
(b) कुसमायोजन के कारण
(c) बाह्य दशाओं के कारण
(d) इनमें से कोई नहीं

56. निम्नलिखित में से किस समूह के बालकों हेतु शिक्षा व्यवस्था के सन्दर्भ में पृथककरण करना आवश्यक है?

(a) प्रतिभाशली बालक
(b) पिछड़े बालक
(c) समस्यात्मक बालक
(d) अपराधी बालक

57. शैक्षिक रूप से पिछड़ा बालक है, वह है जिसका निष्पति लब्धांक होता है-

(a) 55 से कम
(b) 65 से कम
(c) 75 से कम
(d) 85 से कम

58. सभी पिछड़े बालक होते हैं-

(a) मानसिक रूप से उच्च
(b) मानसिक रूप से मन्द
(c) समस्यात्मक
(d) इनमें से कोई नहीं

59. किस सिद्धान्त में यह स्पष्ट किया गया है कि अपराधी बालक कुछ विशिष्ट शारीरिक विकलांगता से युक्त होते हैं?

(a) नियंत्रण सिद्धान्त
(b) मनोवैज्ञानिक सिद्धान्त
(c) सामाजिक सिद्धान्त
(d) जैव-सिद्धान्त

60. बाल-अपराधिता विकसित हो सकती है-

(a) बालक के साथ माता-पिता का अस्वीकृत व्यवहार
(b) गरीबी के कारण
(c) बुरी संगत के कारण
(d) तीनों ही कारणों के कारण

61. कौन सा लक्षण मन्द-बुद्धि बालकों से सम्बन्धित नहीं है?

(a) सामाजिक अक्षमता
(b) आत्म-निर्भरता
(c) एकाग्रता का अभाव
(d) जटिल नियमों को न समझ पाना

62. नवोदय विद्यालय खोले गये हैं-

(a) ग्रामीण क्षेत्रों में

(b) शहरी क्षेत्रों में
(c) a तथा b दोनों में ही
(d) प्रत्येक राज्य की राजधानी में

63. नवोदय विद्यालय उन बालकों की शिक्षा के निमित्त है जो-

(a) ग्रामीण क्षेत्रों से सम्बन्धित होने के साथ-साथ प्रतिभाशाली भी हैं

(b) मानसिक रूप से मन्द ग्रामीण बालक हैं
(c) पिछड़े बालक हैं
(d) अपराधी बालक हैं

64. समावेशी शिक्षा से अभिप्राय है-

(a) विशिष्ट योग्यता वाले बालकों हेतु पृथक्‌ शिक्षा व्यवस्था
(b) एक ही विद्यालय परिसर में सामान्य बालकों के साथ विशिष्ट समूह के बालकों को शिक्षा प्रदान करना
(c) एक ही विद्यालय परिसर में पृथक कक्षाओं में सामान्य बालकों तथा विशिष्ट बालकों हेतु शिक्षा व्यवस्था करना
(d) ग्रामीण क्षेत्रों में पिछड़े बालकों हेतु शिक्षा व्यवस्था करना

65. विशिष्ट शिक्षा शब्द को सुगमतापूर्वक व्यक्त किया जा सकता है-

(a) बालक की विशिष्ट आवश्यकताओं के सन्दर्भ में
(b) बालक में पायी जाने वाली विशिष्ट अयोग्यताओं के सन्दर्भ में
(c) विशिष्ट असमान्यताओं के सन्दर्भ में
(d) अयोग्यताओं के सन्दर्भ में किये जाने वाले विशिष्ट शैक्षिक आयोजनों के सन्दर्भ में

66. पद “मानसिक विशिष्टता' के अन्तर्गत निम्न में से किन बालकों के समूह को सम्मिलित किया जाता है?

(a) प्रतिभाशाली बालक
(b) मानसिक मन्द बालक
(c) सृजनात्मक बालक
(d) तीनों ही

67. त्वरण विधि सर्वाधिक रूप से लाभप्रद है-

(a) प्रतिभाशाली बालकों के लिए

(b) सामान्य बौद्धिक क्षमता से युक्त बालकों के लिए
(c) अपराधी बालकों के लिए
(d) पिछडे बालकों के लिए

68. प्रतिभाशाली समूह में उन बालकों को सम्मिलित किया जाता है जो-

(a) उच्चतम बौद्धिक क्षमताएँ तथा क्रियात्मक योग्यताएँ रखता है।
(b) विज्ञान तथा गणित विषय में उच्च योग्यता रखते हैं
(c) अपने वातावरण के साथ विशिष्ट एवं सृजनात्मक समायोजन करते हैं
(d) उक्त तीनों हैं

69. प्रतिभाशाली बालकों हेतु पाठ्यक्रम होना चाहिए-

(a) एकीक॒त पाठ्यक्रम

(b) असंवर्धित पाठयक्रम
(c) संयुक्त अतिरिक्त पाठ्यक्रम
(d) स्व:सक्षम पाठयक्रम

70. प्रायः प्रशिक्षित किये जा सकने वाले मानसिक रूप से मन्द बुद्धि बालकों की बुद्धि लब्धि होती है-

(a) 25 से कम
(b) 25 से अधिक
(c) 50 से अधिक
(d) 70 से अधिक

71. विशिष्ट बालकों के समूहों के निमित्त उपचारात्मक शिक्षण का स्वरूप चाहे कछ भी हो, किन्तु उसका मूल उद्देश्य होता है-

(a) उनको आत्मनिर्भर बनाना
(b) शारीरिक रूप से स्वस्थ बनाये रखना
(c) वातावरण के साथ श्रेष्ठ रूप में संतुलित समायोजन करने योग्य बनाना
(d) संवेगात्मक रूप से सन्तुलित बनाना

72. रोजी रोटी कमाने का प्रशिक्षण दिया जा सकता है-

(a) जड़ बुद्धि बालकों को
(b) मूढ़ बुद्धि बालकों को
(c) मूर्ख बुद्धि बालकों को
(d) उक्त तीनों को ही

73. विकलांग बालकों की शिक्षा हेतु एक शिक्षक को चाहिए कि वह-

(a) इन बालकों की सदैव सहायता करे
(b) बालक स्वयं कार्य करे
(c) बालक में आत्मविश्वास का विकास करे
(d) बालक के प्रति दया भाव प्रदर्शित करे

74. सृजनात्मक के लिए निम्नलिखित में से कौन -सा कारक बाधक नही है?

(a) एकाधिकारी उपागम
(b) कठोर आदतें
(c) परम्परावादी दृष्टिकोण
(d) अनुक्रिया में स्वतंत्रता

75. बाल--अपराधियों के व्यवहार में सुधार लाने हेतु अपराध करने का कृत्रिम अवसर दिया जाता है-

(a) मनो-विश्लेषण में
(b) मनो-नाटक में
(c) खेल चिकित्सा में
(d) प्रवीक्षण में

76. निम्नलिखित में से बाल-अपराध का प्रमुख कारण है-

(a) परिवार में तिरस्कत व्यवहार
(b) निर्धनता
(c) कुसंगति
(d) a, b, c तीनों ही

77. निम्नलिखित में से कौन -सा कारक बाल अपराध से सम्बन्धित नहीं है?

(a) शारीरिक दोष का होना
(b) निम्न वृद्धि
(c) संवेगात्मक परिपक्वता
(d) सामाजिक बुराइयाँ

78. प्रतिभाशाली बालकों की विशेषता होती है कि वह —

(a) कठिन कार्यों को करने में रुचि लेता है
(b) शब्द ज्ञान समृद्ध होता है।
(c) प्रश्न पूछने की उत्सुकता रहती है
(d) उक्त सभी

79. प्रतिभाशाली विद्यार्थियों के शिक्षण के लिए आवश्यक है-

(a) सामान्य शिक्षक का होना
(b) प्रतिभावान शिक्षक का होना
(c) विशिष्ट प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक
(d) श्रेष्ठ परिवार से सम्बन्धित शिक्षक

80. सृजनात्मक बालको में होती है-

(a) कल्पना करने की शक्ति
(b) तक करने की शक्ति
(c) चिन्तन करने की शक्ति
(d) उक्त तीनों ही

81. सुधार विद्यालयों की स्थापना की जाती है-

(a) शैक्षिक रूप से पिछड़े बालकों के लिए
(b) मानसिक रूप से पिछड़े बालकों के लिए
(c) मानसिक रूप से श्रेष्ठ बालकों के लिए
(d) अपराधी बालकों के लिए

82. मनोचिकित्सकों के मतानुसार किशोर अपराधिता का एक प्रमुख कारण है-

(a) इदम का उच्च होना
(b) अहम का कमजोर होना
(c) परम अहम का कमजोर होना
(d) उक्त तीनों ही

83. वे बालक जो सामान्य सामाजिक नियमों के विरुद्ध आचरण करते हैं कहलाते हैं-

(a) पिछड़े बालक
(b) विकलांग बालक
(c) समस्यात्मक बालक
(d) मानसिक रूप से मन्द बालक

84. सामन्यतः समस्यात्मक बालक उनको कहते हैं, जिनकी-

(a) सामान्य बुद्धि कम होती है
(b) किसी एक विद्यालयी विषय में कमजोर होते हैं
(c) शारीरिक रूप से विकलांग होते हैं
(d) अपसमायोजित होते हैं

85. सामान्यतः उपचारात्मक शिक्षण का आयोजन उन बालकों हेतु किया जाता है जो होते हैं-

(a) मानसिक रूप से मन्द
(b) शारीरिक रूप से विकलांग
(c) प्रतिभाशाली
(d) शैक्षिक रूप से पिछड़े हुए

86. निम्नलिखित में से विशिष्ट बालक है-

(a) मानसिक विकलांग
(b) अधिगम विकलांग
(c) शारीरिक विकलांग
(d) a, b, c तीनों ही

87. मानसिक रूप से विशिष्ट बालकों के समूह में निम्नलिखित में से समाहित नहीं है-

(a) शारीरिक विकलांग

(b) मानसिक विकलांग
(c) प्रतिभाशाली
(d) सृजनात्मक

88. मानसिक रूप से मन्द बालकों की शिक्षा -व्यवस्था निर्भर करती है?

(a) उनकी बौद्धिक क्षमता पर

(b) शारीरिक क्षमता पर
(c) सामाजिक आर्थिक स्तर पर
(d) उक्त तीनों पर

89. “विकास कभी न समाप्त होने वाली प्रक्रिया है” यह विचार किस सिद्धान्त पर आधारित है?

(a) एकीकरण का सिद्धान्त
(b) अंतःक्रिया का सिद्धान्त
(c) अंतःसम्बन्धता का सिद्धान्त
(d) निरन्तरता का सिद्धान्त

90. निम्नलिखित में से किस मनोवैज्ञानिक द्वारा विकास की चार विशिष्ट विशेषताओं की पहचान की है?

(a) स्किनर
(b) पियाजे
(c) कोहलबर्ग
(d) एरिकसन

91. निम्नलिखित में से किस अवस्था पर बालक तार्किक रूप में वस्तुओं तथा घटनाओं के सम्बन्ध में चिंतन प्रारम्भ करता है?

(a) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था

(b) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था
(c) संवेदीप्रेरक अवस्था
(d) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था

92. विशेष आवश्यकता वाले बालकों को शिक्षा उपलब्ध करवायी जानी चाहिए-

(a) विशेष विद्यालयों में

(b) विशेष विद्यालयों में विशेष शिक्षकों द्वारा
(c) अन्य सामान्य बच्चों के साथ
(d) विशेष विद्यालयों में विशेष बच्चों के लिये विकसित की गई विशेष पद्धति की सहायता से

93. 'डिस्लेक्सिया' निम्नलिखित में से किस प्रकार की अधिगम अक्षमता से सम्बन्धित है?

(a) पठन-विकार

(b) व्यवहार-विकार
(c) मानसिक विकार
(d) गणितीय विकार

94. पियाजे के मतानुसार अमूर्त संकल्पनाओं के सन्दर्भ में  चिन्तन करना प्रारम्भ करता है -

(a) संवेदी प्रेरक अवस्था में
(b) पूर्व संक्रियात्मक अवस्था पर
(c) मूर्त संक्रियात्मक अवस्था पर
(d) औपचारिक संक्रियात्मक अवस्था पर

95. एक बालक जो दृष्टि बाधित है, के साथ-

(a) कक्षा में अन्य बालकों के समान सामान्य व्यवहार करना चाहिए

(b) कक्षा में विशेष व्यवहार किया जाना चाहिए
(c) रियायतपूर्ण व्यवहार करना चाहिए
(d) उनके माता-पिता तथा मित्रों का व्यवहार सहानुभूतिपूर्ण होना चाहिए

96. “बच्चे दुनिया के सम्बन्ध में अपनी समझ का सृजन कर लेते हैं. यह कथन निम्नलिखित में से सम्बन्धित है-

(a) कोहलबर्ग
(b) पियाजे
(c) स्किनर
(d) पॉवलव

97. एक बालक निरन्तर शब्दों तथा वाक्यों को त्रुटिपूर्ण लिखता है, यह दोष कहलाता है-

(a) डिसलेक्सिया
(b) डिस्केलक्यूलिया
(c) डिसग्राफिया
(d) हापरलेक्सिया

98. बच्चों में सम्प्रत्ययों का विकास सम्बन्धित है-

(a) संवेगात्मक विकास
(b) बौद्धिक विकास
(c) शारीरिक विकास
(d) सामाजिक विकास

99. किस अवस्था में सर्वाधिक रूप मे गहन एवं जटिल समाजीकरण होता है?

(a) सम्पूर्ण जीवन काल में
(b) किशोरावस्था में
(c) बाल्यावस्था में
(d) इनमें से किसी भी अवस्था में नहीं

100. पियाजे के अनुसार विकास की पहली अवस्था (0-2 वर्ष) की अवधि में बच्चा सीखता है-

(a) इंद्रियों के प्रयोग द्वारा

(b) निष्क्रिय शब्दों को समझने के द्वारा
(c) अमूर्त चिंतन द्वारा
(d) भाषा द्वारा

101. कौन सा सिद्धान्त वृद्धि एवं विकास के सिद्धान्त से सम्बन्धित नहीं है?

(a) निरन्तरता का सिद्धान्त
(b) क्रमीयता का सिद्धान्त
(c) सामान्य से विशिष्टता का सिद्धान्त
(d) प्रतिवर्तन का सिद्धान्त

102. निःशक्त अथवा अक्षम बच्चों के लिये केन्द्र द्वारा प्रायोजित-'समेकित शिक्षा योजना' का मुख्य उद्देश्य है-

(a) नियमित विद्यालयों में अक्षम बच्चों को समान शैक्षिक अवसर उपलब्ध करवाना

(b) विशेष विद्यालयों में अक्षम बच्चो को शैक्षिक अवसर उपलब्ध करवाना
(c) मुक्त विद्यालयों में अक्षम बच्चों को शैक्षिक अवसर उपलब्ध करवाना
(d) नवोदय विद्यालयों में अक्षम बच्चों को शैक्षिक अवसर उपलब्ध करवाना

103. निम्नलिखित में से कौन सा लक्षण 'पठन कठिनाई' से सम्बन्धित नहीं है?

(a) वर्ण एवं शब्द पहचान में कठिनाई
(b) पठन गति एवं प्रवाह में कठिनाई
(c) शब्दों एवं विचारों को समझने में कठिनाई
(d) सुसंगत वर्तनी में कठिनाई

104. एक शिक्षक चाहता है कि उसकी कक्षा के प्रतिभाशाली विद्यार्थी अपनी क्षमता के अनुरूप उच्चतम उपलब्धि प्राप्त करें, इस हेतु उसे निम्नलिखित में से क्या नही अपनाना चाहिए?

(a) गैर-शिक्षण गतिविधियों में भाग लेना तथा उनमें रुचि लेने का निर्देश देना
(b) तनावों को नियन्त्रित करना सिखाना
(c) विशेष तैयारी के लिये सामान्य साथियों से पृथक्‌ करना
(d) उनमें सृजनात्मकता के विकास हेतु चुनौती देना

105. बच्चों के “विकास के सिद्धान्त' को समझना शिक्षकों को सहायता करता है-

(a) बच्चों के समाजीकरण को समझने में
(b) बच्चों को क्‍यों पढ़ाना चाहिए यह औचित्य समझने में
(c) बच्चों को विभिन्‍न अधिगम शैलियों को पोषित करने में
(d) बच्चों की पारिवारिक पृष्ठभूमि समझने में

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